August 10, 2022

मप्र : बुंदेलखंड दुग्ध संघ महाराष्ट्र को रोज़ भेजता है 40 से 50 हजार लीटर दूध

MP Bundelkhand Milk Union sends 40 to 50 thousand liters of milk daily to Maharashtra

MP Bundelkhand Milk Union sends 40 to 50 thousand liters of milk daily to Maharashtra

Advertisements

भोपाल। बुंदेलखंड सहकारी दुग्ध संघ से जुड़ने के बाद अंचल के दुग्ध उत्पादकों की आर्थिक स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध उत्पादकों से प्रतिदिन 80 हजा़र लीटर दूध समितियों के माध्यम से संकलित किया जा रहा है। इसमें से 40 से 50 हजा़र लीटर दूध प्रतिदिन कोल्हापुर, महाराष्ट्र की गोकुल डेयरी को भेजा जा रहा है।

जनसम्पर्क अधिकारी सुनीता दुबे ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि दूध से आय बढ़ने के कारण उत्पादकों का दुग्ध संघ में विश्वास बढ़ा है, साथ ही स्थानीय लोगों को भी उच्च गुणवत्ता का दूध आसानी से मिलने लगा है। उन्होंने बताया कि सागर संभागायुक्त मुकेश कुमार शुक्ला द्वारा मंगलवार को सागर में आयोजित बुंदेलखंड सहकारी दुग्ध संघ की पंचम वार्षिक साधारण सभा हुई, जिसमें उक्त जानकारी सामने आई।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश विजयवर्गीय ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण दूध होने के कारण इसकी अन्य राज्य में माँग बढ़ी है। दुग्ध संस्थाओं से दोनों समय दूध का संकलन कर समय पर भुगतान किया जा रहा है। इस अवसर पर क्षेत्र की 12 उत्कृष्ट दुग्ध संस्थाओं, 4 पार्लर और स्वचलित संस्थाओं को पुरस्कृत किया गया। एमपीसीडीएफ भोपाल के प्रतिनिधि सुभाष मिश्रा ने दुग्ध उत्पाद की सेल्फ लाइफ बढ़ाने पर जो़र देते हुए कहा कि इससे दुग्ध उत्पादों के विक्रय में आशातीत वृद्धि होगी।

हिन्दुस्थान समाचार

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: