August 10, 2022

मारुति सुजुकी ने वाहनों की कीमतें 1.9 फीसदी तक बढ़ाई

Maruti Suzuki hikes vehicle prices by up to 1.9 percent

Maruti Suzuki hikes vehicle prices by up to 1.9 percent

Advertisements

मारुति ने इस साल तीसरी बार कीमतों में की है बढ़ोतरी

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सेलेरियो को छोड़कर अपने सभी यात्री वाहनों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 1.9 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। एमएसआई ने सोमवार को एक नियामकीय सूचना में यह जानकारी दी।

एमएसआई ने बताया कि उसने विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि यात्री वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों (नई दिल्ली) में औसतन 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मारुति ने इस साल तीसरी बार वाहनों की कीमतें बढ़ाई हैं। इससे पहले कंपनी ने जनवरी और अप्रैल में कीमतों में लगभग 3.5 फीसदी की वृद्धि की थी।

गौरतलब है कि इस वक्त मारुति एंट्री-लेवल हैचबैक ऑल्टो से लेकर एसयूवी एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत 2.99 लाख रुपये से शुरू होकर और 12.39 लाख रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत) तक है। कार निर्माता कंपनी मारुति ने पिछले महीने कहा कहा था कि दाम में बढ़ोतरी जरूरी है, क्योंकि सामानों की बढ़ती कीमतों के बीच उसे अपनी लाभप्रदता को बचाना है।

उल्लेखनीय है कि एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा था कि कंपनी के पास सामानों की ऊंची लागत की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है। उन्होंने कहा था कि इस वर्ष मई-जून में इस्पात की कीमतें पिछले साल इसी अवधि के 38 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलो हो गई है।

हिन्दुस्थान समाचार

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: