चीन का एक बड़ा रॉकेट अनियंत्रित हो गया है और पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में ये धरती पर वापस गिर सकता है।

बताया जा रहा है कि इस लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट के कोर स्टेज का वजन 21 टन है। पिछले हफ्ते चीन ने अपना स्पेस स्टेशन बनाने के लिए पहला मॉड्यूल लॉन्च किया था। रॉकेट के कोर स्टेज को समुद्र में बनाई गई एक जगह पर गिरना था, लेकिन यह अनियंत्रित हो गया और पृथ्वी के चक्कर काटने लगा।

अमेरिकी सुरक्षा विभाग का मानना है कि यह 8 मई के आस पास पृथ्वी के वातावरण में दोबारा प्रवेश कर सकता है। रॉकेट के कोर स्टेज की लंबाई 100 फीट और चौड़ाई 16 फीट है बताई जा रही है। जब यह ऑर्बिट से निकलकर पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करेगा तो इसके जलने की संभावना है।

इसके बावजूद कोर स्टेज के बड़े हिस्से मलबे के रूप में धरती पर गिर सकते हैं। हमारे ग्रह का बड़ा हिस्सा समुद्र से घिरा हुआ है, ऐसे में रॉकेट के हिस्सों के वहीं पर गिरने की संभावना है। फिर भी ये आस-पास के इलाके के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के स्पेस सेफ्टी प्रोग्राम के प्रमुख होल्गर क्रैग ने कहा, ऑब्जेक्ट के डिजाइन को जाने बिना किसी भी चीज के टुकड़ों की संख्या का पता लगाना मुश्किल है। लेकिन किसी भी वस्तु के 20 से 40 फीसदी टुकड़े हमेशा बच जाते हैं। पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहे रॉकेट बॉडी का रास्ता न्यूयॉर्क, मैड्रिड और बीजिंग से थोड़ा सा उत्तर में है।

इसके अलावा ये दक्षिणी चिली और न्यूजीलैंड के वेलिंगटन के दक्षिण में है। ऐसे में यह रॉकेट कंही भी गिर सकता है। इस रॉकेट से चीन पूरी तरह संपर्क के बाहर हो गया है। अब यह रॉकेट धरती के जिस हिस्से में गिरेगा वंहा बड़ी तबाही मचा सकता है।

About Author

admin

You cannot copy content of this page