झांसी। भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर नगर निगम सभागार में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मेयर राम तीर्थ सिंघल, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम एवं जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने संयुक्त रूप से भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति पर पुष्प अर्पित करते हुए दीप प्रज्वलन कर कार्याक्रम का शुभारंभ किया। साथ ही आओ मनाएं विकास उत्सव हुनर को मिली पहचान विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोक भवन सभागार से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 करोड़ से अधिक आबादी वाले प्रदेश में रोजगारी की दर अन्य प्रदेशों से बहुत बेहतर है। परंपरागत उद्योग और कौशल को मंच देना हमारी प्राथमिकता है, परंपरागत शिल्पीओं को मंच दें उन्हें प्रशिक्षण दें और मार्केट दें ताकि वह स्वावलंबी बन सकें। नगर निगम सभागार में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट वितरण व पीएम मुद्रा योजना के तहत चेक वितरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया।

मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, अध्यक्ष जिला पंचायत पवन कुमार गौतम, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार की मौजूदगी में बढ़ई, नाई, दर्जी, लोहार, टोकरी बुनकर, राजमिस्त्री व हलवाई ट्रेड के लगभग 100 परंपरागत कारीगरों को टूल किट का वितरण किया। शेष 200 को जिला उद्योग केंद्र से प्रमाण पत्र टूलकिट आदि का वितरण किया जाएगा। वही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों को ऋण वितरण के स्वीकृत पत्र प्रदान किए।

इस मौके पर मेयर रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि आज का दिन इसलिए महत्वपूर्ण है कि आज देवशिल्पी विश्वकर्मा की जयंती होने के साथ ही देश के पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए गांव, गरीब, युवा, किसान सहित समाज के सभी वर्गों का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए निरंतर कार्य कर रही। उन्होंने कहा कि जो किट आज वितरित की जा रही उसका उपयोग कर अपनी आजीविका को आगे बढ़ाएं।

जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम ने कहा कि भारत को नेतृत्व व नई ऊंचाई देने वाले जिनकी मेहनत से देश ने कई कीर्तिमान स्थापित किए, ऐसे देश के पीएम का आज जन्मदिन है, हमें उनका कृतार्थ होना चाहिए। कार्यक्रम की शुरुआत में उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता की जानकारी दी। उन्होंने एमएसएमई सेक्टर के लिए संचालित सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डा. देवप्रिय उक्सा ने किया। इस अवसर पर एसीआई प्रभात यादव, जिला समन्वयक भारतीय स्टेट बैंक राजेंद्र कुमार, अजय पस्तोर, नीरज सिंह सहित विभिन्न विधाओं के परंपरागत कारीगर मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

About Author

Sumit Upadhyay

You cannot copy content of this page