हमीरपुर। जनपद में 4 जुलाई को होने वाले बृहद वृक्षारोपण अभियान के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 4 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण का अभियान चलाया जाएगा जिसमें 52 लाख पौधों को रोपित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए सभी विभागों द्वारा कल तक सभी तैयारियां पूरी कर प्रत्येक दशा में पौधों का उठान करा लिया जाए।इसके अलावा पौधों को रोपित किए जाने के पश्चात उनके रखरखाव एवं जीविता के लिए माइक्रो प्लान बनाकर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि वृक्षों के रोपण के पश्चात सभी विभागों द्वारा नोडल अधिकारी नामित कर सत्यापन करा लिया जाए , उसके पश्चात पोर्टल पर फीडिंग का कार्य संपन्न कराया जाए ।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों को वृक्षारोपण का जो लक्ष्य दिया गया है उसको पूर्ण कर शत प्रतिशत फीडिंग पूर्ण कर ली जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्ष हमारे लिए जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं अतः हमें पूरी तरह पर्यावरण के रंग में रंगकर पर्यावरण के सुधार के लिए जो भी सहयोग हो सकता है उसको देना चाहिए । इसको बोझ ना समझा जाए ।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में जन सहभागिता सुनिश्चित की जाए तथा लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि फलदार वृक्षों को प्राथमिकता के साथ रोपित किया जाए। ऐसे वृक्षों को कदापि ना रोपा जाए जिससे पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है ।जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को पांच पांच अतिरिक्त पौधे दिए जाएं।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य,अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा ,अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त एसडीएम ,बीडीओ, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजकुमार सचान,एसडीओ फॉरेस्ट,डीपीआरओ तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे ।

जिला संवाददाता ब्रजेश ओझा

About Author

admin

You cannot copy content of this page