September 26, 2022

उप्र : उद्यम सारथी ऐप बन रहा स्टार्टअप की ‘मास्टर की’, नए उद्योग लगाने से लेकर हर समस्या का हो रहा समाधान

UP Udyam charioteer app is becoming the 'master key' of startup, every problem is being solved from setting up new industries

उद्यम सारथी ऐप बन रहा स्टार्टअप की 'मास्टर की'

Advertisements

Udyam Sarathi App: सीएम योगी ने युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए उद्यम सारथी ऐप के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया है. युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वरोजगार के लिए 24 जनवरी 2021 को यूपी उद्यम सारथी मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया था.

Udyami Sarathi App: अगर आप कोई उद्योग लगाने चाहते हैं या स्टार्टअप का नया आइडिया आपके पास है, लेकिन शुरुआत कैसे करें, सरकार से मदद कैसे मिलेगी और उससे संबंधित जानकारी चाहिए, तो कहीं भी आपको भटकने की जरूरत नहीं है. सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने इन सभी समस्याओं का हल निकाल दिया है. उद्यम सारथी ऐप स्टार्टअप का ‘मास्टर की’ बन गया है. रोजाना औसतन 110 लोग ऐप डाउनलोड कर रहे हैं और सात-आठ सौ विजिटर हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए उद्यम सारथी ऐप के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत की है. युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वरोजगार के लिए 24 जनवरी 2021 को यूपी उद्यम सारथी मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया था. महज डेढ़ साल में 60 हजार से अधिक ऐप डाउनलोड हुए हैं. ऐप उद्योगों से जुड़ी हर प्रकार जानकारी से लेकर लगवाने तक में मदद कर रहा है. मोबाइल पर ही पूरी जानकारी दी जा रही है और नए उद्योग लगाने से लेकर हर समस्या का समाधान किया जा रहा है. दूसरे चरण में एमएसएमई विभाग द्विपक्षीय संवाद के लिए जल्द 30 सीटर कॉल सेंटर शुरू करने वाला है. इसमें हर कार्य दिवस में सुबह नौ से सात बजे तक चर्चा की जा सकेगी.

एमएसएमई के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि उद्यम सारथी ऐप उद्योगों से जुड़े हर सवाल और समस्या का समाधान है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार देने में बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है.

वीडियो लेक्चर से लेकर डाक्यूमेंट्री और सफलता की कहानियां करती हैं प्रेरित

ऐप में स्वरोजगार स्थापित करने के लिए वीडियो लेक्चर भी है. इसके माध्यम से उद्योग लगाने से संबंधित सभी बारीकियां सीखी जा सकती हैं. यही नहीं, इस ऐप पर उद्योगों से जुड़ी डाक्यूमेंट्री और सफलता की कहानियों का संग्रह भी है, जिससे युवाओं को उद्यमी बनने की प्रेरणा भी मिलती है. साथ ही इस ऐप पर 100 मॉडल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी हैं. किसी भी प्रोजेक्ट के लिए लोन से जुड़े प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी डाउनलोड किया जा सकता है.

आयात और निर्यात से जुड़े विषयों पर दिए जा रहे एक्सपर्ट कमेंट

ऐप पर एक क्लिक के बाद स्वरोजगार और उद्योग से जुड़ी हर जानकारी मिल रही है. बाजार की उपलब्धता का विवरण, व्यवसाय मॉडल और विकास के लिए रणनीतियों के बारे में भी जानकारी है. ऐप में डिजिटल मार्केटिंग, आयकर से संबंधित प्रक्रिया और जीएसटी से जुड़ी सभी जानकारियां हैं. आयात और निर्यात से जुड़े विषयों पर एक्सपर्ट कमेंट भी हैं. फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशन्स स्क्रीन सहित राज्य सरकार की ओर से संचालित सभी योजनाओं की जानकारी है.

सौजन्य : ज़ी मीडिया

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: